अपने आप को दें केवल 40 मिनट और जिंदगी बनाएं खुशहाल

अपने आप को दें केवल 40 मिनट और जिंदगी बनाएं खुशहाल

अम्बुज यादव

दौड़ती-भागती जिंदगी में लोगों के पास अपने जीवन और स्वास्थ्य पर विचार करने तक का समय नहीं है। ऐसे में लोग बीमारी की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। लोग अधिकतर समय काम में ही व्यस्त रहते हैं, जिससे उनका शरीर रोग की चपेट में धीरे-धीरे आ जाता है। ऐसे में लोगों को थोड़ा समय अपने लिए निकालना जरूरी है। अगर लोग समय निकालकर सुबह योग करें तो उनका दिन और शरीर दोनों फिट और तरोताजा रहेगा। अपने शरीर के लिए आपको प्रतिदिन सुबह 40 मिनट निकालना हैं जो आपको हमेशा फिट रखेगा। तो आइए जानते हैं कि आखिर क्या करना होगा उन 40 मिनट में जिससे आप फिट रहेंगे?

पढ़ें- त्राटक योग का चमत्कार तो देखिए

रोज करें योग
यह पूरे 40 मिनट आप योग को दें। योग में आप अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और दूसरे प्राणायाम शामिल करें। इन्‍हें 5- 5 मिनट का वक्‍त दें।

आधा घंटा पहले उठें
सुबह जल्‍दी उठते हैं तो बेहतर। अगर देरी से उठने की आदत है तो कम से कम इतना कर लें कि 30 या 40 मिनट पहले उठ जाएंं। इसके बाद यह 40 मिनट आप योग को दें।
सूर्य नमस्‍कार
प्राणायाम करने के बाद करीब पांच मिनट का वक्‍त सूर्य नमस्‍कार को दें। प्राणायाम जहां आपके अंदर की कोशिकाओं को मजबूत करेगा वहीं सूर्य नमस्‍कार बाहर की मांसपेशियों को लचीला बनाएगा।
पांच मिनट करें रिलेक्‍स
प्राणायाम और कसरत करने के बाद पांच मिनट ध्‍यान में लगाएं। इसके बाद अपना पसंदीदा संगीत सुने। सकारात्‍मक सोचें और मुस्‍कुराएंं। यह दोनों तरह के अभ्‍यास आपके शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करेगा, मन को शांत रखेगा और स्‍वस्‍थ्‍य बनाएगा। अगर आपके दिन की शुरुआत इस तरह होगी तो आप दिनभर तंदुरुस्‍त रहेंगे।

 

ऐसे करें शाम की शुरुआत

  • रात 8 बजे से पहले खाना जरूर खा लें।
  • रात का खाना जितना हो सके हलका रखें।
  • शाम 6 बजे के बाद पानी पीना कम कर दें, ताकि रात को बार-बार पेशाब आने पर आपकी नींद न खराााबब हो।
  • ज्यादा ऑयली फूड रात के वक्त खाने से परहेज करें।
  • रात बेड पर लेटे हुए मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल न करें।
  • खाने के दो घंटे बाद 1 छोटा कप दूध जरूर पिएं, इससे कम समय में आप अपनी नींद पूरी कर लेंगे।

इसे भी पढ़ें-

योग माने क्या है? जानें दिमाग की एकाग्रता से क्या संबंध है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।